बढ़ती उम्र के साथ-साथ व्यक्ति कई तरह की बिमारियों से घिर जाता है। इनमें से ही एक बिमारी है घुटनों के दर्द की। उम्र के साथ-साथ व्यक्ति के घुटने कमजोर हो जाते हैं, जिससे उसमें हमेशा दर्द होता रहता है। दर्द की वजह से लोगों का चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है। आजकल तो यह समस्या कम उम्र के लोगों में भी देखी जा रही है। कैल्शियम की कमी से हमारी हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं। इसके साथ ही कुछ गलतियों की वजह से भी लोगों को घुटने की समस्या बनी रहती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं किन वजहों से घुटने खराब हो जाते हैं।

इन वजहों से खराब हो जाते हैं घुटनें:

*- ज्यादा वजन उठाने से:

ज्यादातर महिलाओं को घुटनों की समस्या से परेशान देखा जा सकता है। इसकी एक प्रमुख वजह है कि वह दिनभर घर का काम करती रहती हैं। कई बार वह भारी चीजों को भी उठाकर इधर से उधर करती हैं। इससे सबसे ज्यादा भर उनके घुटनों पर पड़ता है और घुटनें खराब हो जाते हैं।

*- उठाना-बैठना:

गलत तरीके से उठने-बैठने से भी घुटनों पर असर पड़ता है। अधिक समय तक घुटनों के बल बैठने से घुटनों में दर्द की समस्या देखने को मिलती है। घुटनों के बल बैठने से मांसपेशियाँ मुड़ जाती हैं, जिससे घुटनें में दर्द होने लगता है।

*- मोटापा:

ज्यादा मोटे लोगों को हमेशा घुटनें के दर्द से परेशान रहना पड़ता है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि हमारे घुटने शरीर के भार को सहने के लिए बने हुते हैं लेकिन जब शरीर का भार अचानक से बढ़ जाता है तो वह उसे आसानी से सहन नहीं कर पाते हैं। इसकी वजह से समय के साथ घुटनें खराब हो जाते हैं और उनमें दर्द होने लगता है।

*- ज्यादा व्यायाम:

आजकल के लोग अच्छी बॉडी पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा समय जिम में बिता रहे हैं। जिम में की जाने वाली कुछ एक्सरसाइज जिसका सीधा असर घुटनों पर पड़ता है, उसकों ज्यादा करने से घुटने खराब हो जाते हैं। इसके साथ ही ज्यादा दौड़ने से भी घुटनों पर बुरा असर पड़ता है।

*- हाई हील की वजह से:

महिलाएँ लम्बी दिखने के लिए हाई हील के जूते या सैंडल पहनती हैं। लेकिन इसका सीधा असर आपके घुटनों पर पड़ता है। ज्यादा देर तक हाई हील पहनने से अर्थराइटिस की समस्या हो जाती है।