आज का समय सोशल मीडिया का समय है। आज के समय में कुछ भी बहुत तेजी से वायरल हो जाता है। इस बात से फर्क नहीं पड़ता है कि वह सच है या झूठ। कई बार इन ख़बरों का समाज पर नकारात्मक असर भी पड़ता है। आजकल भी एक ऐसी ही खबर जमकर वायरल हो रही है, जिससे लोगों की नींद उड़ी हुई है। लोगों को समझ में नहीं आ रहा है कि अगर ऐसा हो गया तो उनका क्या होगा?

कुछ लोग कर रहे हैं इन्टरनेट का गलत इस्तेमाल:

दरअसल सोशल मीडिया पर यह खबर तेजी से फैल रही है कि एसबीआई 30 सितम्बर तक ओपने सभी एटीएम कार्ड ब्लॉक करने वाला है। इस खबर के आने के बाद से लोग काफी परेशान हो गए हैं। इन्टरनेट के इस दौर में काम को तेजी से करने में सहायता मिलती है, लेकिन वहीँ कुछ लोग इसका गलत इस्तेमाल भी करते हैं। इससे जनता को काफी परेशानी उठानी पड़ती है।

एसबीआई को दिया है आरबीआई ने आदेश:

इसी का नतीजा यह हुआ है कि यह खबर तेजी से सोशल मीडिया के कई प्लेटफार्मों पर तेजी से वायरल हो रही है। ऐसा कहा जा रहा है कि 30 सितम्बर तक मैगस्ट्रिप की वजह से एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जायेंगे। यह भी खबर में कहा जा रहा है कि यह आदेश एसबीआई को आरबीआई द्वारा दिया गया है। लेकिन जब एसबीआई की वेबसाइट पर जाँच की गयी तो हैरान करने वाला खुलासा हुआ। जाँच करने के बाद पता चला कि सभी मैगस्ट्रिप डेबिट कार्ड वाले ब्रांच में अपना कार्ड बदलवा सकते हैं।

कार्ड बदलवाने का नहीं लगेगा कोई पैसा:

लेकिन कार्ड के ब्लॉक होने सम्बन्धी कोई जानकारी नहीं मिली। वेबसाइट पर यह निर्देश दिया गया था कि किसी भी असुविधा से बचने के लिए जल्द से जल्द अपना कार्ड बदलवा लें। ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर यह कदम उठाया गया है। इस तरह से सभी ग्राहकों का मैगस्ट्रिप डेबिट कार्ड एवीएम कार्ड में बदल जायेगा। कार्ड बदलवाने में कोई पैसा नहीं लगेगा। इसलिए यह साबित होता है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह खबर झूठी है।