भगवान की रचना वाकई कमाल की होती है। कुछ लोगों में बचपन से ही ऐसे गुण होते हैं कि आप सोच भी नहीं सकते हैं। उनको कोई भी काम करता देख, बड़े-बड़े लोगों के भी पसीने छूट जाते हैं। कुछ बच्चों के अन्दर शुरुआत से ही ऐसी प्रतिभा होती है, जिसके दम पर वह आगे जाकर बहुत ज्यादा प्रसिद्धि पा लेते हैं। जी हाँ कुछ बच्चे ख़ास गुण के साथ ही पैदा होते हैं।

कई पीढ़ियों से कर रहे हैं यही काम:

बच्चों के इन्ही गुण के कारण उन्हें हर जगह सराहा जाता है। अक्सर आपके कुछ बच्चों को कोई कमाल का काम करते हुए देखा होगा, जो बड़े-बड़े लोग करने में असमर्थ होते हैं। गीत-संगीत के बारे में कहा जाता है कि यह एक साधना होती है। इसे सीखने में लोगों को जन्मों लग जाते हैं, तब जाकर कहीं कोई बेहतरीन गायक बनता है। कई संगीत के घराने प्रसिद्ध हैं, जो कई पीढ़ियों से यही काम कर रहे हैं।

कानों में घुल जाती है मिश्री:

इन्ही में से एक प्रसिद्ध घराना है, पाकिस्तान में रहने वाले राहत फ़तेह अली खान का। उनकी कई पुश्तें इसी काम में लगी हुई हैं। जब राहत फ़तेह अली खान गाते हैं, तो ऐसा लगता है जैसे कोई कणों में मिश्री घोल रहा हो। लेकिन ऐसा नहीं है कि केवल राहत फ़तेह अली खान ही बेहतर गा सकते हैं। राहत फ़तेह अली खान के भी संगीत के मामले में बाप हैं, जो उनसे बेहतर गाते हैं। अब इसी बच्चे को ले लीजिये।

बच्चे को गाता देख हो जायेंगे हैरान:

आजकल सोशल मीडिया पर एक बच्चे का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। यह बच्चा राहत फ़तेह अली खान के प्रसिद्ध गाने “तेरी आँखों के दरिया का” को इतना बेहतर गाया है कि एक बार सुनकर भ्रम हो जाता है। बच्चे को गाता देखकर आप हैरान हो जायेंगे कि कैसे कोई इतनी छोटी उम्र में इतना अच्छा गा सकता है। इसे देखकर ऐसा ही लगता है कि बच्चा भले ही उम्र में छोटा है, लेकिन यह राहत अली खान का भी बाप है।

वीडियो देखें: