जी हाँ आपने बिलकुल ठीक सुना अब हीरे मोती के नहीं बल्कि माँ के दूध से बने ज्वेलरी हैं आजकल ट्रेंड मे।
स्तनपान हर एक महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत एहसास होता है जिसे वो कभी भूल नहीं सकती। इसी एहसास को हमेशा के लिए मेमोरेबल बनाने के लिए इस 30 साल की महिला प्रीती ने ये बेहद ही दिल को छू लेने वाला अनोखा तरीका अपनाया। प्रीती पेशे से एक ज्वेलरी डिज़ाइनर है, इन्हे ये आईडिया सोशल मीडिया पे आये एक क्वेरी से मिला। अब तक प्रीती अनेक तरह के इयरिंग्स, रिंग्स, पेंडेंट आदि बना चुकी हैं , आजकल लोगों के बीच इस तरह की ज्वेलरी का खासा चलन बना हुआ है।

ब्रेस्ट मिल्क से बनी ज्वेलरी:

जिन्होंने इस तरह की ज्वेलरी प्रीती से बनवायी है उनका कहना है की, उनके लिए ये एक बेहद भावुक एहसास है जिसे वो हमेशा के लिए अपने साथ रख सकते है। प्रीती के इस काम को खूब तबज्जों और सराहना मिल रही है। प्रीती खुद बताती है की पहले वो मिट्टी या अन्य चीजों से जेवरात बनाया करती थीं लेकिन सोशल मीडिया पर आये इस क्वेरी ने उनको ब्रेस्ट मिल्क से बनी ज्वेलरी बनाने का आईडिया दिया जिसे वो सफलतापूर्वक एक्स्प्लोर कर रही हैं।

काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा:

आज से कुछ समय पहले तक ये आर्ट इतना फेमस नहीं था, ऐसी कोई चीज़ भी हो सकती है, लोग नहीं जानते थे। प्रीती का कहना है उन्होंने ये कला इंटरनेट के माध्यम से सीखा की कैसे माँ के दूध का उपयोग ज्वेलरी बनाने के लिए कर सकते है। प्रीती के लिए ब्रैस्ट मिल्क को प्रिज़र्व करके रखना बहुत ही चलैंजिंग काम था, क्यूंकि ब्रेस्ट मिल्क जल्दी ख़राब हो जाता है। प्रीती बताती है की शुरुवात में उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा क्यूंकि इंटरनेट पे जो तकनीकी बताई गयी है वो बिलकुल भी काम नहीं कर रही थी, लेकिन बाद में प्रीती ने खुद ही कुछ प्रेज़रवेटिव निकाले जिसकी सहायता से अब वो ब्रेस्ट मिल्क को 6 महीनों तक फ्रीज में रख सकती हैं।

आज की डेट में दूर -दूर से प्रीती के पास लोगों के रिक्वेस्ट आते है ब्रेस्ट मिल्क से बानी ज्वेलरी बनवाने के लिए। अगर आप भी ब्रेस्ट जमीलक ज्वेलरी बनवाना चाहते है तो आप प्रीती से फेसबुक पे कांटेक्ट करके डिटेल्स प्राप्त कर सकते है।