बूढ़े हो या जवान डेनिम सबका पसंदीदा फैब्रिक है, एक कारन ये भी है की ये पहनने में आसान और इसे कई दिनों तक बैगैर धुले भी पहना जा सकता है। आजकल बाजार में आपको डेनिम के पैन्ट्स ही नहीं बल्कि शर्ट, जैकेट, टी-शर्ट आदि भी आसानी से मिल जाते हैं। डेनिम फैब्रिक की सबसे बड़ी खासियत ये है की ये हमेशा फैशन में रहती है और कभी आउटडेटिड नहीं होती।

आईये जाने डेनिम से जुड़ी कुछ रोचक तथ्यों के बारे में !

– अन्य कपड़ों की तुलना में ये काफी दिनों तक आपका साथ देती है, जहाँ बाकी फैब्रिक्स से बने कपड़े जैसे पॉलीइस्टर, कॉटन, वूलेन, खादी और लिनेन आदि को पहनने से पहले आपको प्रेस करने की और हर बार धोने की जरुरत होती है वही डेनिम को आप जब चाहे तब पहन सकते है।


– फेवरेट डेनिम वियर के साथ कोई नियम नहीं चलता. यह बिल्कुल आजाद होते हैं. इन्हें जो भी पहनता है वो जैसे चाहें इन्हें कैरी कर सकता है. बिना किसी बंधन के डेनिम को पहनने की आजादी, इन्हें हर दिल अजीज बनाती है। जहां बाकी सभी कपड़ों के साथ उनके सेकेंड पार्ट यानी पैंट के साथ शर्ट, स्कर्ट के साथ टीशर्ट, शॉर्ट के साथ अपर को लेकर चिंता करनी पड़ती है. डेनिम कपड़ों के साथ ऐसा कुछ भी नहीं होता. डेनिम को पूरी तरह कैजुअल, सेमी कैजुअल या सेमीफॉर्मल तरह से आसानी से पहना जा सकता है।
– डेनिम के कपड़े फिटिंग में बेहतरीन होने के साथ-साथ आपके पर्सनालिटी में भी चार चाँद लगते हैं। इसके साथ ही आप जब चाहे अपने पसंद के अनुसार डेनिम कपड़ों को कस्टमाइज्ड कर सकते है। रग्गड लुक पाने के लिए आप जब चाहे इसमें कट्टिंग भी करवा सकते है।


– डेनिम पे खर्च करने का मतलब है अपने पैसों का सही निवेश करना, क्यूंकि एक बार डेनिम खरदीने पे ये आपका साथ काफी समय तक देता है और आपको एक बार भी अपनी पसन् प[इ अफ़सोस है होता।
– जहां अन्य कपड़ों पर अगर दाग लग जाए तो उन्हें पहनना संभव नहीं हो पाता, डेनिम इस मामले में पूरी तरह आजाद है। डेनिम में लगे दाम इससे आसानी से मिक्स हो जाते हैं, जो खराब नजर नहीं आते।

-डेनिम की खूबी ही यही होती है कि इसका वॉर्न-रग्ड लुक ही इसेे खूबसूरत बनाता है और दाग लगने से इसकी स्टाइल पर कोई फर्क नहीं पड़ता।
तो ये थीं आपके पसंदीदा डेनिम से जुड़े कुछ रोचक और दिलचस्प फैक्ट्स, अब अगली बार डेनिम खरीदने पे आपको कभी भी अफ़सोस नहीं होगा.