वैसे शारीरिक सुंदरता तो प्रकृति की देन होती है.. सुंदर नैन नक्श और रंगत ये सब कुदरत का कमाल होता है पर इस प्राकृतिक सुंदरता की सही देखभाल भी जरूरी है, अगर उचित देखभाल नहीं की जाए तो प्राकृतिक सुंदरता जाने में देर नहीं लगती है। इसलिए अगर आप हमेशा जवां और खूबसूरत दिखना चाहते हैं तो इसके के लिए आपको हर रोज अपने सेहत और सुंदरता को संवारने के लिए कुछ वक्त देना होगा.. खासकर सोने से पहले आपको इस पर विशेष ध्यान देना चाहिए। क्योंकि इस वक्त आप आप जो भी करते हैं उसका प्रभाव पूरी रात आपके शरीर पर रहता है। आज हम आपको रात में सोने से पहले किए जाने वाले ऐसे कुछ ब्यूटी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप ताउम्र खूबसूरत दिख सकते हैं।

चेहरे और शरीर की सफाई

आमतौर पर लोग सुबह उठने के बाद अपने शरीर की साफ-सफाई करते हैं जबकि वास्तव में हर रोज सोने से पहले भी चेहरे और शरीर की सफाई करनी बेहद जरूरी है, क्योंकि दिन भर में जो धूल गंदगी आपके चेहरे और शरीर पर लगी रहती है,अगर उसे रात में सोने से पहले नहीं साफ किया गया तो उसका आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।  इसलिए कोशिश करें रात में सोने से पहले जरूर नहाएं। अगर ऐसा करना सम्भव ना हो तो कम से कम अपना चेहरा जरूर साफ कर लें । आप किसी अच्छे फेसवाश से अपना चेहरा धुल लें ताकि आपके चेहरे पर मौजूद दिनभर की गंदगी दूर हो जाए और आपकी त्वचा अच्छे सांस ले सके। ऐसा करने से कील-मुहांसे जैसे समस्याओं से भी काफी हद तक निजात मिलता है।

आंखों की देखभाल

दिन भर हमारे दिमाग के साथ-साथ हमारी आंखें भी बहुत काम करती हैं। ऐसे में आंखों का उचित ख्याल ना रखा जाए तो आंखों के नींच काले घेरे दिखने लगता हैं.. दरअसल आंखों के आस-पास की बेहद संवेदनशील होती है जिसका देखभाल करना बहुत जरूरी है। इसके लिए सोने से पहले अपनी आंखों पर खीरे की  स्लाइस रखें और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे आँखों को ठंडक पहुंचती है । इसके बाद आंखों पर किसी अच्छी आईक्रीम से मसाज करें, क्रीम ना हो तो आप बादाम या जैतून के तेल से भी मसाज कर सकते हैं।

मॉश्चराइजर लगाना न भूलें

आंखो के साथ-साथ सोने से पहले पूरे शरीर पर मॉश्चराइजर लगाना जरूरी है..  इससे पूरी रात त्वचा की नमी बरकरार रहती है और सुबह उठने पर त्वचा में खिंचाव महसूस नहीं होता।

बालों की देखभाल

त्वचा के साथ रात को सोने से पहले बालों की देखरेख करना भी जरूरी है। इसके लिए सम्भव हो तो हर रोज आप रात में बालों मे ऑयलिंग करके सोएं और सुबह उठकर बाल धुल लें, वहीं अगर ऐसा नहीं कर पाते हैं तो कम से कम हर रोज सोने से पहले अपने बालों में अच्छे से कंघी करें.. ऐसा करने से बालों में रक्त संचार सही होगा और साथ ही अगर आप कंधी करके सोते हैं तो रात में आपके बाल अधिक उलझेंगे नहीं जिससे बाल टूटने से भी बचेंगे।

हल्दी वाला दूध जरूर पीएं

बाहरी देखभाल के साथ पहले शरीर के उचित पोषण का ख्याल रखना भी जरूरी है क्योंकि आप खूबसूरत तभी दिख सकते हैं जब आपका शरीर अंदर से भी स्वस्थ रहे। इसके लिए हर रोज सोने से हल्दी वाला दूध जरूर पीएं। इससे आपके शरीर को जरूरी पोषण मिलता है, साथ ही इससे खून भी साफ हो जाता है जिससे आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखर आता है।