आमतौर पर खाने की चीजों को अधिक देर तक सुरक्षित रखने के लिए फ्रिज अच्छा विकल्प माना जाता है और लोग हर चीज को फ्रिज में रखकर ये सोचते हैं कि इससे उसकी गुणवत्ता बची रहेगी जबकि वास्तव में कुछ चीजें फ्रिज में रखने के बाद खाने योग्य ही नहीं बचती । ऐसे में इन्हें फ्रिज में ना रखना ही बेहतर होता है, पर जानकारी के अभाव में लोग ऐसा नहीं करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ऐसी चीजों का सेवन सेहत पर भी भारी पड़ता है। क्योंकि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें फ्रिज में रखने से उनका स्वाद काफी हद तक खराब हो जाता है। साथ ही ये सेहत को भी नुकसान पहुंचाती है। तो चलिए ये जानते हैं ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए..

ब्रेड

ब्रेड हर रोज उपयोग किया जाने वाला खाद्य पदार्थ हैं, ऐसे में बचे हुए ब्रेड को कई लोग इसलिए फ्रिज में डाल देते हैं ताकि दूसरे दिन उसका प्रयोग किया जा सके जबकि आपको बता दें कि ब्रेड को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.. क्योंकि फ्रिज में रखने से ब्रेड की नमी पूरी तरह खत्म हो जाती है और साथ ही इसका स्वाद भी खराब हो जाता है। वहीं ऐसे ब्रेड का सेवन सेहत के लिए भी नुकसानदायक है.. इससे पाचन सम्बधी समस्याएं होती हैं।

आलू

वहीं कुछ लोग बाकि सब्जियों के साथ आलू को भी फ्रिज में डाल देते हैं.. जबकि फ्रिज के अधिक ठंडे तापमान के कारण आलू में मौजूद स्टार्च, शुगर में बदल जाता है जो कि सेहत को नुकसान पहुंचाता हैं। खासकर डायबिटीज के रोगियों को फ्रिज में रखें आलू के सेवन बचना चाहिए।

केला

फलों को अधिक समय तक ताजा रखने के लिए लोग उन्हें फ्रिज में रख देते हैं जबकि कुछ फल फ्रिज में रखने से जल्दी खराब हो जाते हैं जैसे कि केला। केले को हमेशा सामान्य तापमान पर रखना चाहिए क्योंकि फ्रिज में केला रखने से वो बहुत जल्दी काला पड़ने लगता है और साथ ही इससे उसके स्वाद में भी बदलाव आ जाता है। हां केले को सड़ने से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए उसकी डंडी को हमेशा प्लास्टिक की पॉली बैग से ढक कर रखें।

अचार

अगर आप आचार को भी फ्रिज में रखते हैं तो सम्भल जाइए क्योंकि फ्रिज में रखा हुआ अचार जल्दी खराब हो जाता है.. दरअसल अचार में विनेगर होता है जो कि अधिक ठंडे टेंपरेचर में अचार को जल्दी खराब कर देता है। ऐसे में अचार को सुरक्षित रखने के लिए इसे रूम टेंपरेचर पर ही रखना बेहतर होता है।

टमाटर

टमाटर को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि बहुत कम तापमान में रहने से टमाटर का स्वाद खराब हो जाता है और साथ ही वे अधिक गल जाते हैं।

कॉफी

कॉफी को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि कॉफी को फ्रिज में रखने से वो फ्रिज मौजूद दूसरे खाद्य पदार्थों जैसे सब्जी आदि की महक को अवशोषित कर लेती है और इससे पूरी कॉफी खराब हो जाती है।

शहद

फ्रिज में शहद को स्टोर करके रखने से कम तापमान होने के कारण ये जम जाता है और इसके स्वाद में परिवर्तन जाता है। जबकि वहीं शहद को फ्रिज में न रखा जाए तो भी ये कई वर्षों तक सुरक्षित रह सकता है।