क्रिकेट के दीवाने पूरी दुनिया में देखने को मिलते हैं किंतु जो दीवाने भारत में पाए जाते हैं शायद ही कहीं और पाए जाते हो। आप भी क्रिकेट के बहुत बड़े फैन होंगे क्योंकि भारत में क्रिकेट को लेकर एक अलग ही दीवानगी देखने को मिलती है। आप सभी जानते हैं कि अभी IPL का सीजन चल रहा है और इस समय पूरा देश IPL के खुमार में डूबा हुआ है। आज हम एक ऐसे खिलाड़ी के संबंध में बात करने जा रहे हैं जिसको IPL के तमाम सभी मालिक ने खरीदने के लिए बोली लगाई थी, क्योंकि इस खिलाड़ी के बारे में सभी मालिक जानते हैं कि यह मैच जिताने में बहुत ही अहम भूमिका निभाते हैं और इनकी प्लानिंग बहुत ही पावरफुल मानी जाती है तो चलिए पढ़ते हैं इस खबर के बारे में विस्तार से।

प्रिय विश्व क्रिकेट में कई प्रकार के लिए खेली जाती हैं हर देश अपने देश में लिखकर आता है किंतु IPL को पूरी दुनिया का सबसे महंगा लीग माना जाता है क्योंकि हर खिलाड़ी का यहां खेलने का सपना होता है जो खिलाड़ी आईपीएल में खेल लेता है वह बहुत अधिक पैसा कमा लेता है जिस वजह से हर खिलाड़ी आईपीएल में खेलने का सपना देखता है यदि कोई खिलाड़ी आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर लेता है तो वह रातों रात अमीर बन जाता है।

आपकी जानकारी के लिए हम यह बताना चाहते हैं कि यदि कोई IPL में बहुत अच्छा परफॉर्मेंस कर लेता है तो उसके बहुत अधिक चांस बन जाते हैं कि वह भारतीय क्रिकेट के लिए भी खेले IPL की शुरुआत 2008 से हुई थी जिसमें कई खिलाड़ियों को ऑक्शन अर्थात बोली पर खरीदना था। जब IPL 2008 के नीलामी में बहुत अच्छे अच्छे खिलाड़ी थे किंतु उन खिलाड़ियों के बीच एक ऐसा भी खिलाड़ी था जिसे हर टीम के मालिक अपनी टीम के साथ जोड़ना चाहते थे और उस व्यक्ति पर जमकर बोली भी लगी थी और यह इतिहास का पहला क्रिकेटर था जिसके लिए हर टीम के मालिकों ने बोली लगाई थी।

जी हां हम बात कर रहे हैं किस्मत के धनी माही कि महेंद्र सिंह धोनी वह क्रिकेटर हैं जिसके लिए IPL की तमाम टीमों के मालिकों ने बोली लगाई थी IPL में धोनी चेन्नई की टीम से खेलते हैं और उसको वह दो बार खिताब भी जीता चुके हैं साथ ही 3 बार फाइनल में उपविजेता के तौर पर रह चुके हैं धोनी की कप्तानी में चेन्नई की टीम ने बहुत बड़े-बड़े मुकाम हासिल किए हैं और कई प्रकार के रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं। 2015 में चेन्नई सुपर किंग्स को बैन कर दिया गया था जिसके बाद धोनी ने पुणे की टीम से खेला किंतु वह अपना प्रदर्शन इस टीम के साथ नहीं दिखा पाए थे।

जिस वजह से उन को कप्तानी से हटा दिया गया था फिर उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ को कप्तान बना दिया गया और उनकी टीम को वह फाइनल में लेकर गए थे किंतु यहां पर हार का सामना उन्हें भी करना पड़ा था। 2018 IPL में धोनी की चेन्नई सुपर किंग ने वापसी की है और वह IPL खेल रहे हैं।