इस दुनिया में एजे बहुत सारे लोग हैं, जो सुबह उठ कर सबसे पहले अपने दिन की शुरुआत आईने के सामने खड़े होकर अपना चेहरा देख कर करते हैं. चेहरा हर इंसान की ख़ूबसूरती की पहचान कराता है. इतना ही नहीं बल्कि हम किसी भी व्यक्ति का चेहरा और हाव भाव देख कर उसके स्वभाव, व्यक्तित्व और उसके मूड के बारे में जान सकते हैं. अगर कोई इंसान खुश होता है तो उसका चेहरा भी खिलखिला उठता है. वहीँ अगर कोई व्यक्ति उदास होता है तो उसका चेहरा भी उसकी तरह ही मुरझा जाता है. चेहरा हमारी सूरत और सीरत के इलावा हमारी सेहत के भी कईं राजों के बारे में हमे बताता है. दरअसल, चेहरे पर मौजूद आँख, कान, नाक आदि हमारी सेहत पर हावी होने वाली बीमारियों के बारे में हमे आगाह करता है. ऐसे में अगर आपके उन अंगों में कोई गड़बड़ होती है तो पूरा चेहरा रूखा पड़ जाता है.

ऐसे में अगर आप आईने के सामने खड़े होकर अपना चेहरा देखेंगे तो आपको अपनी बिगड़ी हुई सेहत के बारे में कुछ संकेत अवश्य म्किलेंगे. चलिए जानते हैं उन संकेतों के बारे में-

माथा 

यदि आपके माथे पर पिंपल्स या आड़ी लकीरें दिखाई दे रही हैं तो इसका मतलब यह है कि आपके पित्ताशय, लीवर और पाचन प्रणाली में गड़बड़ हो गई है. दरअसल हमारा माथा शरीर के नर्वस सिस्टम और पाचन तंत्र प्रणाली से जुड़ा होता है ऐसे में माथे पर किसी प्रकार की परेशानी आने से हमें अपने इतने में होने वाली तर्पण का पता चल जाता है.

ऐसे करें समाधान : अपने माथे की इस समस्या को सुलझाने के लिए आपको स्ट्रेस यानि तनाव से दूर रहना चाहिए और योग एवं आसन करने चाहिए. इसके इलावा पाचन प्रणाली ठीक तरह से रखने के लिए आपको फैट वाले फ़ूड कम कर देने चाहिए और सुबह गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीना चाहिए.

आंखे लाल होना

यदि आईने के सामने खड़े होकर आप अपनी आंखों में देखें और आपको आंख लाल दिखाई दे तो इसका मतलब आपको डिप्रेशन या इम्यून डिसीज की समस्या है. इसके अलावा यदि आपकी आंखों में आपको पीलापन दिखाई दे रहा है तो इसकी वजह लीवर की कोई बीमारी हो सकती है. इसके इलावा आंखों के नीचे जरूरत से अधिक डार्क सर्कल होना भी हमें कमजोरी, नींद की कमी, खून की कमी, आयरन की कमी आदि के संकेत देती है.

डॉक्टर से करें तुरंत संपर्क : यदि आपको आंखों के नीचे डार्क सर्कल यहां बदलता रंग अनुभव हो रहा है तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से संपर्क करें और प्रयाप्त नींद लें. इसके इलावा ज्यादा मात्रा में पानी पिए और डेयरी प्रोडक्ट से दूरी बना लें.

बार बार नाक बहना

यदि आपको जुखाम की समस्या बनी है तो इसके पीछे हार्ट प्रॉब्लम या ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.

ऐसे करें समाधान : जुखाम की समस्या से बचने के लिए आप मसालेदार चीजों से दूरी बना ले और अपने खाने में फैटी एसिड युक्त एवोकैडो, अलसी, ऑलिव ऑयल जैसी चीजें शामिल कर ले.

जीभ पर सफेद दाग पड़ना

अगर आपको अपनी जुबान पर सफेद दाग नजर आ रहे हैं तो समझ लीजिए आपके शरीर में टॉक्सिन की मात्रा अधिक बढ़ चुकी है. ऐसे में आपको इलाज की सख्त जरूरत है.

ऐसे करें इलाज : शरीर में लगातार बढ़ रहे टॉक्सिंस की मात्रा को कम करने के लिए आपको डिटॉक्सीफिकेशन करने की जरूरत पड़ती है. इसके लिए पानी एकमात्र रामबाण उपाय है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी और खट्टे फलों के जूस का सेवन करें.

ठुड्डी के पास पिंपल्स

बहुत सारी लड़कियों को पीरियड्स के दौरान उनकी ठुड्डी के पास पिंपल हो जाते हैं. ऐसा उम्र में होने वाले हार्मोनल इम-बैलेंस के कारण होता है. इस दौरान आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है.

ऐसे करें समाधान : अगर आप एक महिला हैं और इस हार्मोन इंबैलेंस से बचना चाहती हैं तो अपने तनाव यानी स्ट्रेस को खुद से दूर रखें. इसके इलावा आप भरपूर नींद लें और एक्सरसाइज को अपने दिनचर्या में शामिल करें.