नई दिल्ली – देश में पहली बार ऐसी सरकार है जिसमें महिलाओं को ऊंचे पदों पर रखा गया है। मोदी सरकार में रक्षा मंत्री से लेकर विदेश मंत्री जैसे उच्च पद महिलाएं संभाल रही हैं। लेकिन, आज हम आपका परिचय मोदी कैबिनेट की एक ऐसी महिला मंत्री से करवाने जा रहे हैं जिनका जीवन काफी संघर्ष भरा रहा है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी की जो एक वक्त में अपना खर्च चलाने के लिए एक रेस्टोरेंट में सफाई तक करनी पड़ती थी। लेकिन, आज वो अपनी मेहनत के दम पर देश की सबसे पॉवरफुल मिनिस्टर बन चुकी हैं।

स्मृति ईरानी इन दिनों सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का प्रभार संभाल रही हैं। आपको बता दें कि स्मृति ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी। शायद ही स्मृति ने कभी सोचा हो कि वो एक दिन देश की शिक्षा मंत्री तक बन जाएंगी। मॉडलिंग के बाद उन्होंने ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में तुलसी का किरदार निभाया जिसकी वजह से उन्हें हर कोई जानने लगा। लेकिन, स्मृति टीवी की चकाचौंध भरी दुनिया में छाने के बाद आखिर राजनीति के शिखर तक जा पहुंची।

23 मार्च 1976 को दिल्ली में जन्मी स्मृति ईरानी ने अपनी पढ़ाई दिल्ली में ही की है। आपको बता दें कि स्कूल के दिनों में स्मृति स्पोटर्स टीम की कैप्टन हुआ करती थीं। उन्होंने 10वीं की परीक्षा पास करने के बाद ही काम करना शुरू कर दिया था। पिता की मदद के लिए उन्हें कम उम्र में ही काम करना पड़ा। स्मृति ने साल 1998 में ग्लैमर की दुनिया में कदम रखा और मिस इंडिया में कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया। हालांकि, उनका परिवार काफी रूढ़िवादी था इसके बावजूद वो इस फैसले पर कायम रहीं।

इसके बाद उन्होंने मुंबई में एक्टिंग में करियर बनाने के लिए कोशिश किया। मुंबई जाने के बाद स्मृति को अपना खर्च चलाने के लिए एक रेस्टोरेंट में सफाई का काम भी करना पड़ा था। लेकिन, स्मृति की किस्मत ने उनका साथ दिया और उन्हें एक एलबम में काम करने का मौका मिल गया। इसके बाद उन्हें एक दो सीरियल में छोटे रोल मिलने शुरु हो गए। लेकिन, उनकी किस्मत चमकी एकता कपूर के सीरियल क्योंकि सास भी कभी बहु थी थे। इस सीरियल में तुलसी का किरदार हर किसी के दिलों दिमाग पर छा गया।

गौरतलब है कि राजनीति में आने से पहले स्मृति ईरानी ने साल 2001 में जीटीवी पर आने वाले सीरियल रामायण में सीता का रोल निभाया था। स्मृति ईरानी ने साल 2001 में जुबिन ईरानी से शादी की थी। स्मृति ईरानी एक बेटे और एक बेटी की मां है।

आपको बता दें कि स्मृति ईरानी गुजरात से राज्यसभा सांसद हैं और मोदी सरकार में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री का कार्यभार संभाल रही हैं। स्मृति ईरानी को इससे पहले रक्षा मंत्रालय का पद मिला था। हालांकि, कुछ ही दिनों के बाद उन्हें ये पद छोड़ना पड़ा। स्मृति ईरानी की पहचान मोदी सरकार की एक पॉवरफुल लीडर के रुप में की जाती है।