नई दिल्ली – इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का ग्यारहवां सीजन शुरु हो चुका है। इस बार के आईपीएल के सभी मैच काफी दिलचस्प रहे हैं। आपको बता दें कि दो सीजन से आईपीएल से बैन रही चेन्नई सुपर किंग वापस आ चुकी है और टीम धोनी की कप्तानी में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। इसके अलावा, इस बार सभी प्लेयर्स की फिर से निलामी हुई है। जिसकी वजह से टीमों के सभी खिलाड़ी बदल गए हैं। तो वहीं हर टीम में कुछ नए खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। इंडियन प्रीमियर लीग नए खिलाड़ियों के लिए एक सुनहरा मौका है जो क्रिकेट में अपना करियर बनाना चाहते हैं। ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं कोलकाता नाइट राइडर्स के रिंकू सिंह जिन्हें पहली बार आईपीएल में खेलने का मौका मिल है।

ऐसी है कोलकाता नाइट राइडर्स के रिंकू सिंह की कहानी

कोलकाता नाइट राइडर्स के रिंकू सिंह इस बार आइपीएल में खरीदे गए हैं। लेकिन, कोलकाता नाइट राइडर्स के रिंकू सिंह की कहानी उन लोगों के लिए उत्साह भरने वाली है जो कठीन परिस्थितियों में संघर्ष करना छोड़ देते हैं। आपको बता दें कि रिंकू सिंह का क्रिकेट करियर काफी संघर्ष भरा रहा है। उन्होंने यहां तक पहुंचने के लिए काफी मुश्किल हालातों का सामना किया है।

ऐसे में जब रिंकू सिंह को पहली बार टीवी पर खेलते हुए उनके माँ-बाप ने देखा तो वो रो पड़े। रिंकू सिंह के माँ बाप को इस बात की खुशी है की उनका बेटा आज आईपील में खेल रहा है। आपको बता दें कि रॉयल चैलेंजर बैंगलोर और कोलकाता नाईट राइडर्स के बीच हुए मैच में रिंकू सिंह को अपनी प्रतिभा दिखने का मौका दिया गया। रिंकू सिंह ने अभी तक अपने खेल से सभी को प्रभावित किया है। रिंकू सिंह को उनकी की तेज तर्रार फील्डिंग के लिए जाना जाता है। इस मैच में उन्हें बैटिंग करने का भी मौका मिला। आपको बता दें कि रिंकू सिंह एक ऑलराउंडर के तौर पर कोलकाता की टीम में खेल रहे हैं। कोलकाता ने उन्हें 80 लाख रुपये में खरीदा है।

पिता करते हैं घर-घर जाकर करते हैं सिलेंडर की डिलीवरी

रिंकू सिंह को जब कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से आरसीबी के खिलाफ खेलने का मौका मिला तो एक गरीब घर के बेटे का सपना पूरा हो गया। रिंकू सिंह अलीगढ़ के रहने वाले हैं। रिंकू सिंह को बाएं हाथ का बेहद विस्फोटक बल्लेबाज माना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी की रिंकू सिंह के पिता घर-घर जाकर सिलेंडर की डिलीवरी करते हैं। एक गरीब घर से ताल्लुक रखने वाले रिंकू सिंह के बड़े भाई ऑटो रिक्शा चलाते हैं।

बेहद तंग हालात में अपना बचपन बीताने वाले रिंकू सिंह आज केकेआर की ओर से खेल रहे हैं। आपको बता दें कि कोलकाता ने रिंकू सिंह को 80 लाख रुपए में खरीदा है। बेंगलोर के खिलाफ उन्होंने अपना पहला आईपीएल मैच खेला। रिंकू सिंह कितने खतरनाक बल्लेबाज है आप इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि उन्होंने 9 फर्स्ट क्लास मैचों में 49.42 के धमाकेदार औसत से 692 रन बनाये हैं। वहीं टी20 क्रिकेट में उनका स्ट्राइक रेट 133.45 है। पिछले सीजन में वो किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेल चुके हैं। लेकिन, वो एक भी मैच नहीं खेल सके थे।

देखें वीडियो-