आपकी राशि आपके जीवन पर बहुत प्रभाव डालती है। राशिफल द्वारा भविष्य जीवन में होने वाली घटनाओ का आप पूर्वानुमान लगा सकते हैं। बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होगा की आगे आने वाला सप्ताह हमारे लिए कैसा रहेगा? यह सप्ताह हमारे जीवन में क्या-क्या परिवर्तन ला सकता है? इस सप्ताह आपके सितारे क्या कहते हैं? आज हम आपको अगले सप्ताह का राशिफल बता रहे हैं जिसमें आप अपनी राशि के अनुसार जान सकेंगे की आने वाला सप्ताह आपके प्यार, करियर तथा सेहत के लिहाज से कैसा रहने वाला है। इस साप्ताहिक राशिफल में आपको आपके जीवन में होने वाली एक सप्ताह की घटनाओं का संक्षेप में वर्णन मिलेगा, तो जानने के लिए पढ़ें 30 अप्रैल से 6 मई तक का राशिफल.

मेष (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

इस सप्ताह आपको बुजुर्गो का आशीर्वाद मिलेगा। आपकी वाणी का दूसरों पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा। आर्थिक मामलों में जोखिम न उठाएं। ग्रह परिवर्तन के कारण आपके प्रेम सम्बंध बहुत ही मधुर होने वाले हैं। किसी व्यक्ति विशेष के कारण कुछ मानसिक तनाव हो सकता है। हर कार्य सरलतापूर्वक हल होंगे और उनमें सफलता मिलेगी। नौकरी-धंधों के जगह अनुकूल परिस्तिथि निर्मित होंगी। पारिवारिक जीवन का आनन्द मिलेगा। इनकम बढ़ाने के लिए आप ज्यादा मेहनत करेंगे और कुछ हद तक सफल भी हो सकते हैं। जिम्मेदारी वाले बड़े काम आपको मिल सकते हैं।

प्यार के विषय में : लव पार्टनर की भावनाओं को समझें। पार्टनर को आपके साथ की जरूरत है।

करियर के विषय में : कार्यक्षेत्र में काम का बोझ ज्यादा रहेगा, लेकिन जरूरी सहयोग भी इस सप्ताह आपको मिलेगा।

हेल्थ के विषय में : पेट दर्द हो सकता है। खानपान पर ध्यान दें और सावधानी भी रखें।

वृषभ (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

इस सप्ताह आप शारीरिक और मानसिक रूप से शिथिलता का अनुभव करेंगे। माता-पिता का सानिध्य एवं सहयोग मिलेगा। कार्यक्षेत्र में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। वाहन सुख में वृद्धि होगी। व्यापारी वर्ग के लिए आने वाला सप्ताह शुभफलदायी है। विवाह इच्छुक व्यक्तियों को जीवनसाथी मिलने का योग है। व्यापार में तथा आय में वृद्धि होगी। कुछ लोगों से वाद-विवाद हो सकता है। कार्यक्षेत्र में परिश्रम की अधिकता रहेगी। दैनिक कार्यों में अनियमितता बनेगी। आपका वैवाहिक जीवन आपके परिवार के चलते नकारात्मकर रूप से प्रभावित हो सकता है लेकिन आप दोनों होशियारी से चीज़ें संभाल सकते हैं।

प्यार के विषय में : लव लाइफ के लिए सप्ताह अच्छा रहेगा। प्रेम प्रसंग आगे बढ़ेंगे।

करियर के विषय में : कार्यक्षेत्र में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

हेल्थ के विषय में : सेहत के लिहाज से दौड़ लगाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

मिथुन (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

इस सप्ताह आपका उत्साह और जोश एकदम शिखर पर रहने के आसार हैं। किसी धार्मिक स्थल पर जाकर जरूरतमंद को दान करने से आत्मिक शांति मिलेगी। आपको कार्य-सफलता और यश-कीर्ति मिलेंगी। सामाजिक रूप से मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। अपनी सोच और विचार में कुछ अच्छे बदलाव करने की कोशिश करेंगे। मन की चिंता के बारे में किसी भरोसेमंद इंसान से बात होगी। अच्छी खबर से खुशी मिलेगी। पुरानी चुनौतियों से निपटने के लिए आपको नई बात समझ आ जाएगी। कोई ऐसी नई बात सीखने को मिलेगी, जो आने वाले दिनों में आपको बड़ा फायदा देगी।

प्यार के विषय में : जो जातक अपने जीवन में किसी साथी के आने का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए यह सप्ताह बहुत ही भाग्यशाली साबित हो सकता है।

करियर के विषय में : करियर के लिहाज से यह सप्ताह आपके लिए कुछ सकारात्मक परिवर्तन लेकर आ सकता है।

हेल्थ के विषय में : इन दिनों में आपको वात रोग हो सकते हैं। भोजन में भी सावधानी रखें।

कर्क (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

इस सप्ताह आपको शुभ समाचार मिलेंगे। सुबह व्यायाम करें, अतिरिक्त लाभ मिलेगा। आपका साथी आपके किसी काम की वजह से बहुत झुंझलाहट महसूस करेगा फिर भी अपने जीवन की सभी समस्याओं को नजरअंदाज करते हुए आपका जीवन साथी आपके साथ खड़ा रहेगा। व्यावसायिक क्षेत्र में उच्च अधिकारीगण की कृपा दृष्टि से आप की प्रगति का मार्ग निर्विध्न हो जाएगा। व्यापार में भी आय बढ़ने की और उगाही की वसूली की संभावना है। पिता और बडों के आशीर्वाद से लाभ होगा। रोमांस के लिए अच्छा सप्ताह है। सप्ताह के शुरुआती दिनों में बड़े फायदे का कोई काम या सौदा आपके सामने आ सकता है।

प्यार के विषय में : लव लाइफ के संबंध में बड़ा फैसला लेना पड़ सकता है। जो भी फैसला लेंगे, वह आसानी से बदल नहीं सकेगा, यह ध्यान रखें।

करियर के विषय में : पदोन्नति के मौके मिल सकते हैं, कोई बड़ा फैसला भी ले सकते हैं। किस्मत का साथ मिलेगा।

हेल्थ के विषय में : सेहत में सुधार होने के योग हैं। गंभीर रोगों में सुधार हो सकती है।

सिंह (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

इस सप्ताह क्रोध एवं आवेश की अधिकता रहेगी। परिवार का सहयोग मिलेेगा। परिश्रम की अधिकता रहेगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा। इस सप्ताह आप इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी स्थिति में किसी की आलोचना न करें। चाहे आपकी बात कितनी भी सही क्यों न हो। जो भी समस्या हैं, उससे निपटने का रास्ता आज आपको मिलेगा। आप गुस्से के शिकार हो सकते हैं, अपने गुस्से को पूरी तरह से काबू में रखने की कोशिश करें। कुछ भी हो अपने कार्यालय व सार्वजनिक स्थान पर झगड़ा करने से बचें। अपने मनमौजी बर्ताव पर काबू रखें, क्योंकि यह आपकी दोस्ती को बर्बाद कर सकता है।

प्यार के विषय में : पार्टनर के साथ समय आसानी से बीतेगा। दोनों तरफ से वादे किए जाएंगे।

करियर के विषय में : अधिकारियों से मदद मिल सकती है। नए व्यापारिक संबंध भी बनेंगे। स्टूडेंट्स को मेहनत के बावजूद कम परिणाम मिल पाएंगे।

हेल्थ के विषय में : सेहत के लिहाज से समय बहुत अच्छा रहेगा। जीवन के प्रति सकारात्मक नजरिया रहेगा।

कन्या (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

इस सप्ताह आपके भावनाओं में बहने की उम्मीद थोड़ी ज्यादा है। बातचीत में सावधानी रखें। लापरवाही से नुकसान होगा। विरोधी खुलकर विरोध करेंगे। कार्यक्षेत्र में व्यवस्थित रूप से आगे बढ़ेंगे। योजना अनुसार कार्य करेंगे। सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। मानसिक रूप से आनंदित रहेंगे। कार्य की शुरुआत में परेशानी आ सकती है। किसी छोटी सी बात पर भी आप उदास हो जायेंगे या पुराने बेहतर समय को याद करने लगेंगे। किसी पुराने दोस्त से संपर्क साधने की कोशिश कर सकते हैं। व्यापारिक लाभ संभव है। आपको आर्थिक लाभ होगा लेकिन शारीरिक कठिनाइयां देखने को मिल सकती है।

प्यार के विषय में : किसी को लव प्रपोजल देना चाहते हैं तो दे दें। पति-पत्नी के संबंध मजबूत होंगे।

करियर के विषय में : कार्यक्षेत्र में परेशान भी हो सकते हैं। किसी को उधार पैसा न दें। स्टूडेंट्स को अच्छी सफलता मिलने के योग हैं।

हेल्थ के विषय में : अपनी सेहत को लेकर सावधान रहें। कोई पुराना रोग आपको फिर परेशान कर सकता है।

तुला (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

इस सप्ताह आपके जीवन में एक नई उर्जा का प्रवेश होगा। जीवनसाथी से मधुरता का भाव रहेगा। आप मिलने वाले हर अवसर का पूरा लाभ उठा सकेंगे। अपने क्रोध पर अंकुश रखें। माता तथा परिवार के अन्य सदस्यों के साथ अधिक निकटता रहेगी। मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होने से खुश रहेंगे। सरकारी कार्यों में अनुकूलता रहेगी। आप अपने दिमाग को कुछ आराम दें तो अच्छा रहेगा। इससे आप अपनी जिंदगी का मजा ले पाएंगे आपके परिवार के अलावा भी अगर किसी को आपकी मदद की जरूरत हो तो उसकी मदद करने से भी पीछे ना हटें। किसी वरिष्ठ अधिकारी द्वारा आपका अपमान अथवा अवहेलना हो सकती है।

प्यार के विषय में : आप को अपने प्रेम जीवन के लिए अच्छा जीवनसाथी मिल सकता है।

करियर के विषय में : नौकरी में बॉस और अधिकारी आपके काम की प्रशंसा करेंगे।

हेल्थ के विषय में : खाने-पीने में सावधनी बरतें अन्यथा पाचन शक्ति या पेट के रोगों से जुड़ी तकलीफ पैदा हो सकती है।

वृश्चिक (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

आपके लिए यह सप्ताह उम्मीदों से भरा हुआ है। लेकिन इस सप्ताह आपके सामने एक बड़ा खतरा यह है कि कोई महिला आपकी तारीफ करके आपको बहकाने का प्रयास कर सकती है। यह कोई बड़ा जोखिम भी हो सकता है। अच्छी बात यह है कि आपका अंतर्मन सक्रिय रहेगा और आप उसके इरादे तुरंत ही भांप जाएंगे और आपको पूरी दृढ़ता से उसके इरादों को विफल करना होगा। आप किसी भी तरह की समस्या का समाधान करने में बहुत सफल रहेंगे। जो समाधान आप करेंगे, वह किसी और के दिमाग में नहीं आया होगा।

प्यार के विषय में : पार्टनर के साथ बाहर जाकर बिताने के लिए अच्छा समय है।

करियर के विषय में : विद्यार्थी वर्ग के लिए यह सप्ताह बेहतर रहने वाला है, उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत लोगों को सफलता मिलने की प्रबल संभावना है।

हेल्थ के विषय में : थकान की वजह से स्वास्थ्य पर प्रभाव देखने को मिलेगा।

धनु (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

इस सप्ताह स्वयं पर बोझ महसूस करेंगे और आपको अहसास होगा कि जीवन को सफल बनाने के लिए जो लक्ष्य आपने तय करके किए हैं उनसे अब आपका मन विचलित हो रहा है। आपको लगेगा कि आप भावनात्मक रूप से कहीं उलझें हुए हैं तथा हौसलों के प्रति अरूचि और निष्क्रिय रवैया आपके प्रयासों में रौढ़े डालेगा। इस तनाव से भरे समय में अच्छे दोस्तों का साथ मिलेगा जिससे आप जल्द ही अपने रास्ते पर लौट आऐंगे और स्वयं को नई गतिविधियों में शामिल करेंगे। परिवार का सहयोग आपको लक्ष्य से भटकने से बचाएगा जिससे आपको मानसिक संतुष्टि का अनुभव होगा।

प्यार के विषय में : जीवन साथी का स्नेह आपके जीवन में नए रंग बिखेरेगा।

करियर के विषय में : इस सप्ताह आपके प्रयत्न रंग लाएंगे और विकास के अवसर आएगें।

हेल्थ के विषय में : बाहर के खान-पान की आदत के कारण स्वास्थ्य बिगड़ने की आशंका है।

मकर (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

इस सप्ताह जिस भी क्षेत्र में काम करेंगे उसमें सफलता निश्चित होगी लेकिन इस सफलता को हासिल करने के लिए बहुत संर्घष करना पड़ेगा। यदि आप किसी काम को करने का मन बना रहे है तो साझेदारी से बचना होगा क्योंकि आपके पार्टनर से आपको धोखा मिले इसके पूरे संकेत हैं। अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ परिवर्तन करने के लिए आप यात्रा पर जाने की योजना बनाऐंगे। आपके पुराने मित्रों से आपकी भेंट होगी जिनके साथ मिलकर आप पुरानी यादें ताजा करेंगे और उनके साथ घूमने-फिरने का आनंद लेंगे। परिवार में मांगलिक कार्यों का आयोजन होगा और आप नए रिश्तों से जुड़ेंगे।

प्यार के विषय में : इस सप्ताह आपको प्रेम जीवन में नई तरक्की प्राप्त होने वाली है।

करियर के विषय में : प्रोफेशनल क्षेत्र में आपको उन्नति मिलने की प्रबल संभावना है। प्रॉपर्टी आदि से भी आपको जबरदस्त मुनाफा हो सकता है।

हेल्थ के विषय में : शारीरिक रुप से स्फूर्ति का अभाव रहने से थकान और अशक्ति का अनुभव होगा। संतानों के स्वास्थ्य के विषय में चिंता रहेगी।

कुंभ (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

आपके लिए यह सप्ताह सामान्य होगा। आप स्वयं के लिए थोड़ा समय निकालेंगे और मन को शांत रखकर अपनी योजनाओं पर काम करेंगे। धार्मिक कार्यों में रूचि बढ़ेगी और अध्यात्मिक किताबें पढ़ने की उत्सुकता रहेगी। सप्ताह के मध्य में परिवार में किसी की सेहत बिगड़ने की वजह से चिंताएं बढ़ेंगी जिससे आपके कई जरूरी काम पूरे नहीं हो सकेंगे। जीवन साथी को आपसे कई शिकायतें रहेंगी जिनका सामाधान करना आपको भारी पड़ेगा लेकिन धीरे-धीरे सब सामान्य हो जाएगा और आप महसूस करेंगे कि स्थिति में सुधार हो रहा है तथा सारी अच्छी चीजें आपके पास लौटकर आऐंगी।

प्यार के विषय में : प्रेमी या जीवनसाथी कोई फरमाइश भी रख सकता है जिसे आपको पूरा करना होगा।

करियर के विषय में : आमदनी के स्रोत में अवरोध उत्पन्न हो सकता है।

हेल्थ के विषय में : स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी है। अपच जैसे पेट के रोगों की आशंका है।

मीन (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

इस सप्ताह स्वयं को विषम परिस्थितियों में जकड़ा हुआ महसूस करेंगे लेकिन स्वयं पर भरोसा भी रखेंगे कि आप सारी स्थिति को सुधार लेंगे और नियंत्रण में कर लेंगे। यदि आप अपने कार्यक्षेत्र या दिशा में परिवर्तन करना चाहते हैं तो भविष्य में इसके लाभ जरूर नजर आऐंगे। जल्दबाजी में अमीर बनाने वाली योजना वाकई किसी के लिए काम कर सकती है। अपने परिवार के लिए वक्त निकालने के कारण आप सबकी सराहना का हकदार हो सकते हैं। आपके अंदर थोड़ी-सी भी नकारात्मकता अवसाद का कारण बन सकती है। जो लोग किसी से आर्थिक मदद की आस लगाए बैठे हैं, उनकी उम्मीद पूरी होने की संभावना है।

प्यार के विषय में : पार्टनर आपकी लगभग हर बात मानेगा। आपको जीवनसाथी का सहयोग भी मिलेगा। लव लाइफ के लिए भी दिन सप्ताह अच्छा है।

करियर के विषय में : मेहनत ज्यादा हो सकती है। निवेश के लिए समय अच्छा है। रुका हुआ पैसा भी मिल सकता है।

हेल्थ के विषय में : स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है विशेषकर वायु, पित्त और जोड़ों या हड्डियों से सम्बंधित रोगों से सतर्क रहें। किसी भी छोटे रोग की अनदेखी न करें।

नोट: आपकी कुंडली व राशि के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में कुछ भिन्नता हो सकती है। पूरी जानकारी के लिए किसी पंडित या ज्योतिषी से मिल सकते हैं।