नई दिल्ली: आज के समय में सोशल मीडिया काफी पोपुलर हो चुका है. जहाँ हम घर बैठे बैठे हर जानकारी और हलचल से इसके माध्यम से रूबरू हो सकते हैं, वहीँ कईं प्रकार के दुरूपयोग भी सोशल मीडिया के जरिए ही होते नज़र आ रहे हैं. आए दिन सोशल मीडिया पर कोई न कोई विडियो या फोटो वायरल होता ही रहता है. इनमें अधिकतर विडियो किसी घटना या मनोरंजन से जुड़े होते हैं. मगर कईं बार ना चाहते हुए भी हमे ऐसे फोटो और विडियो का सामना करना पड़ता है, जिन्हें हम परिवार में बैठ कर नहीं देख सकते. ऐसे में शर्म से हमारी निगाहें झुकना आम बात है. सोशल मीडिया के जहाँ एक तरफ अनगिनत फायदे हैं, वहीँ बहुत से घरों के टूटने का कारण भी यह सोशल मीडिया ही है.

हाल ही में हमारे सामने एक ऐसा ही अजीबो गरीब मामला आया है. जहाँ एक लड़की की झूठी तस्वीर ने उसकी शादी तुडवा दी. दरअसल, इस तस्वीर में लड़की ने साड़ी पहनी हुई है और साथ ही माथे में सिन्दूर लगाया हुआ है. जब यह तस्वीर लड़की के होने वाले दुल्हे के हाथ लगी तो उसने बिना कुछ सोचे समझे शादी तोड़ दी और कहा कि वह शादीशुदा लड़की को अपनी दुल्हन नहीं बना सकता. आपको हम बता दें की यह पूरा मामला पश्चिम बंगाल के सोनारपुर का है.

जहाँ एक तरफ लड़की ससुराल जाने के और अपने होने वाले दुल्हे को लेकर सपने संजो रही थी, वही वो इस बात से अनजान थी कि उसकी खुशियाँ पल भर में तहस नहस होने वाली हैं. दुल्हे के शादी तोड़ने के बाद लड़की के परिवार में अफरा तफरी मच गई. जानकारी के अनुसार लड़की के परिजनो ने सोनारपुर थाणे में शिकायत दर्ज करवाई है. लड़की के पिता के अनुसार उनकी बेटी कुंवारी थी लेकिन उसकी तस्वीर के साथ छेड़ छाड़ करके उसे शादीशुदा साबित कर दिया गया है.

पिता के अनुसार वह ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं और ग्रामीण इलाके से आते हैं इसलिए उन्हें सोशल मीडिया के बारे में कुछ ख़ास जानकारी नहीं है. वहीँ दुल्हन बनी लड़की के अनुसार उसका फेसबुक अकाउंट कुछ दिन पहले ही हैक हुआ था और वहीँ से उसकी एक तस्वीर चुरा कर उस्मो एडिट किया गया है. शादी की साड़ी तैयारियां हो चुकी थी और कार्ड भी बंट चुके थे. ऐसे में शादी के दिन ही शादी टूटना लड़की के परिजनों के लिए सदमे से कम नहीं है.

इतना ही नहीं बल्कि जिस तस्वीर में लड़की को सुहागिन बताया गया, उसी तस्वीर में उसके साथ एक अन्य युवक दिखाया गया था. जबकि, लड़की के अनुसार वह तस्वीर में मौजूद उस युवक को नहीं जानती और ना ही इससे पहले कभी उसने उस युवक को देखा था. लड़की के अनुसार किसी ने उसके परिवार के साथ किसी पुरानी दुश्मनी के चलते बदला लेने के लिए ऐसा काम किया है. फिलहाल मामला पुलिस को सौंप दिया गया है. पुलिस के अनुसार उन्होंने तस्वीर के पीछे का सच पता लगाने के लिए छानबीन शुरू कर दी है और जल्द ही साइबर क्राइम से बात करके पूरे मामले का खुलासा किया जाएगा.