गर्मियों के दिनो में तरबूज सेहत के लिए रामबाण है, दरअसल इसमें 92% तक पानी होता है और ऐसे में इसके सेवन से गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक और उर्जा मिलती है, वहीं ये कई सारे रोगों से लड़ने की शक्ति भी प्रदान करता है। गर्मी के मौसम में तरबूज आंखों से लेकर स्किन तक के लिए बेहद फायदेमंद है, इसालिए गर्मियों में इससे बेहतर कोई फल नहीं माना जाता है, पर वहीं बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। जी हां, आहार विशेषज्ञों की माने तो हर रोज अधिक से अधिक 500 ग्राम तक तरबूज खाने में कोई हर्ज नहीं है, पर वहीं इससे अधिक तरबूज का सेवन फायदा पहुचाने की बजाए शरीर में कई तरह की दिक्कते पैदा कर सकता है। आज हम आपको तरबूज के अधिक सेवन से होने वाले कुछ ऐसी समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं..

वैसे तो गर्मी में पेट की समस्याओं से बचने के लिए तरबूज का सेवन फायदेमंद होता है, पर वहीं अगर काफी अधिक मात्रा में इसका सेवन कर लिया जाए तो फिर ये डायरिया जैसी समस्याएं उत्पन्न कर सकता है।दरअसल तरबूज में पानी के साथ डाइटरी फाइबर भी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में इसके अधिक सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं जैसे कि डायरिया, उल्टी, मिचली , गैस आदी विकार हो सकते हैं। वहीं तरबूज में शुगर भी काफी मात्रा होती है, इसलिए ये पेट में गैस की समस्या उत्पन्न कर सकता है .. साथ ही तरबूज में मौजूद लाइकोपीन भी पेट में गैस बनाता है।

वहीं डायबिटीज के मरीजों के लिए अधिक मात्रा में तरबूज के सेवन घातक हो सकता है। दरअसल तरबूज के अधिक सेवन से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है, ऐसे में डायबिटीज के मरीजों तरबूज के सेवन से पहरेज करना चाहिए।

वहीं जो लोग ज शराब पीने का शौक रखते हैं उन्हे भी तरबूज खाने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि तरबूज में अधिक मात्रा में लाइकोपीन होता है जो कि एल्कोहल के साथ रिएक्शन कर सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है और इससे लीवर में सूजन की समस्या हो सकती है।

दरअसल ओवर हाइड्रेशन की समस्या तब होती है जब शरीर में जरूरत से अधिक पानी जमा हो जाता है। चूंकि तरबूज में अत्यधिक मात्रा में पानी होता है, ऐसे में इसके अधिक सेवन से ओवर-हाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। जिससे कि शरीर में सोडियम कंटेंट की कमी आ जाती है।वहीं शरीर में पानी की अधिक मात्रा से पैरों में सूजन, किडनी में कमजोरी जैसी समस्याएं हो सकती है। इसलिए बेहतर है कि तरबूज के अत्यधिक सेवन से बचा जाए।

तरबूज का अधिक सेवन दिल के लिए भी घातक है, दरअसल तरबूज में में काफी अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। वैसे पौटैशियम की अधिक मात्रा शरीर के लिए कई बार सेहतमंद होता है, पर वहीं पौटैशियम दिल की सेहत नुकसानदायक है.. इससे दिल का धड़कन अनियमित हो जाती है और पल्स रेट बढ़ जाती है । ऐसे में कमजोर दिल वालों को भी तरबूज का सेवन सीमित रूप से ही करना चाहिए।