इंसान की जिंदगी में जितना जीने के लिए खाना और पानी जरूरी है, उतना ही उसके लिए लंबे काम के बाद आराम जरूरी है. हम इंसान दिन भर की भाग दौड़ और काम काज में इतने व्यस्त रहते हैं कि शाम होते होते हमारा एनर्जी लेवल डाउन हो जाता है. इतनी थकान के बाद चैन की नींद सोना ही सबका लक्ष्य होती है. लेकिन ऐसे में कई  बार घर या व्यापार की परेशानियां तनाव का रूप धारण कर लेती हैं और हमारा सुख चैन एवं नींद हमसे छीन लेती हैं. यूँ कह लीजिए कि सुख-चैन से भरी नींद कुदरत का एक नायाब तोहफा है जो कि हर इंसान की किस्मत में नसीब नहीं होता. बहुत से लोग अपनी नींद पूरी करने के लिए दवाईयों का सेवन करते हैं. , इनसे नींद तो आ जाती है लेकिन इनके साइड इफेक्ट्स हमारे लिए जानलेवा सिद्ध होते हैं. रात में यदि अच्छी नींद आ जाए तो सुबह उठकर तरोताजा हसीन दिन का आगाज होता है.

बहुत से लोग अच्छी नींद के लिए तकिए के नीचे चाक़ू या नींबू आदि रख कर सोते हैं. ऐसा करने से उन्हें रात भर डर नहीं आता और अच्छी नींद आती है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी 7 चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप रात को सोने से पहले तकिए के नीचे रख दें तो आप पर बुरा साया कभी नहीं पड़ेगा और आपकी किस्मत चमक जाएगी. चलिए जानते हैं उन चीज़ों के बारे में-

सोते समय तकिए के नीचे रखें ये चीज़ें

  • अगर आप के परिवार में से किसी को मंगल दोष है तो आप अपने तकिए के नीचे सोते वक्त चांदी के आभूषण जरूर रखें. से नकारात्मक ऊर्जा आपसे कोसों दूर रहेगी और आपको अच्छी नींद आएगी.
  • सोते समय तकिए के नीचे लहसुन की कली रखना बेहद फायदेमंद सिद्ध होता है इससे हमारे अंदर चल रहे बुरे विचार हमेशा के लिए समाप्त हो जाते हैं और हमें सकारात्मक ऊर्जा मिलती है.

  • अगर आप को गहरी निद्रा में डर लगता है या कोई डरावनी आकृति दिखाई देती है तो आप सोते समय तकिए के नीचे रामचरितमानस या हनुमान चालीसा रखकर सोए ऐसा करने से भगवान आपकी रक्षा करेंगे और आपका डर दूर होगा.
  • अगर आप परीक्षा का डर मिटाना चाहते हैं तो हर रोज सरस्वती देवी के आगे दीपक जलाएं और किताबों को अपने तकिए के पास रखकर सोएं ऐसा करने से सफलता आपके कदम चूमेगी.

  • अगर आप किसी मानसिक परेशानियां डरावने सपने या राहु के अशुभ प्रभाव से परेशान हैं तो लाल किताब के अनुसार सोने से पहले अपने तकिये के पास या तकिए के नीचे मूली रख कर सोए. इसके बाद सुबह शिवालय जा कर उस मूली को अर्पित कर आएं ऐसा करने से आपकी किस्मत पलट जाएगी और आपका समय अच्छा बीतेगा.
  • अपने तकिए के नीचे लोहे की कोई चीज जैसे चाकू या कैंची रखकर सोने से बुरे विचार नहीं आते हैं। यह नकारात्मक ऊर्जा को आपके पास आने से रोकते हैं.
  • धार्मिक मान्यता और अरोमा थैरेपी के अनुसार देवी-देवताओं को चढ़ाए गए फूल तक‌िए के नीचे रखकर सोने से व्यक्ति जल्दी और अच्छी नींद भोगता है.