किडनी में स्टोन की समस्या आज आम हो चुकी है, 25 से 45 साल के लोग इसके तेजी से शिकार बन रहे हैं, वैसे तो इसके होने के कई कारण हैं, पर पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना और खान-पान की गलत आदतें इसके लिए सबसे अधिक जिम्मेदार होती हैं। । दरअसल जिंदगी की भागदौड़ में हम अपने खान-पान पर उचित ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसके कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं  उत्पन्न होती हैं, उनमें किडनी स्टोन की समस्या भी एक है। असल में रोज के खाने में ऐसे कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं, जिनका अधिक सेवन किडनी स्टोन का कारण बन जाता है। आज हम आपको ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं..

दरअसल ऐसे खाद्य पदार्थों में ऑक्सलेट की मात्रा काफी अधिक होती हैं और ये ऑक्सलेट यूरिन में मौजूद कैल्शियम के साथ मिलकर पथरी बनाते हैं। जबकि वहीं, कुछ फूड सही से डाइजेस्ट नहीं हो पाते और धीरे-धीरे किडनी में जमा होने लगते हैं, जो कि बाद में पथरी के रूप में सामने आता है। ऐसे में अगर रोजमर्रा के खान-पान का उचित ध्यान दिया जाए तो किडनी स्टोन के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जिनका सीमित मात्रा में सेवन करने से किडनी स्टोन जैसी गंभीर समस्या से बचा जा सकता है।

जी हां, पालक और भिड़ी जैसी पौष्टिक सब्जियों से किडनी स्टोन जैसी गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है। दरअसल इनमें ऑक्सलेट काफी अधिक मात्रा में होता है जो कि कैल्शियम को जमा करता है और उसे यूरीन में नहीं जाने देता। धीरे-धीरे एकत्र होकर यही कैल्शियम किडनी में पथरी का रूप ले लेता है।ऐसे में किडनी स्टोन की समस्या से बचे रहना चाहते हैं तो पालक और भिड़ी का सेवन सीमित रूप से ही करें।

टमाटर का अधिक सेवन भी पथरी का कारण बन सकता है, दरअसल इसमें ऑक्सेलेट पाया जाता है, जिससे पथरी बनता है। वहीं इसके बीज भी सही से डाइजेस्ट नहीं होते और बाद में वे पथरी का कारण बनते हैं। ऐसे में टमाटर का सेवन सीमित रूप से करना ही बेहतर है।

वैसे तो नमक हमारे भोजन में अनिवार्य रूप से शामिल होता है, पर अगर यही नमक आवश्यकता से अधिक भोजन में शामिल कर लिया जाए तो इससे स्टोन का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि इसमें सोडियम होता है, जो कि पेट में जाकर कैलशियम के रूप में परिवर्तित हो जाता है और धीरे-धीरे पथरी का रूप ले लेता है।

चॉकलेट तो बच्चे, युवा सभी को बेहद पसंद है, पर अक्सर लोग इसके नुकसान को नहीं जान पाते हैं, बेहतरीन स्वाद वाले  चॉकलेट भी ऑक्सलेट काफी अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में इसके अधिक सेवन से किडनी स्टोन का खतरा होता है। इसलिए स्टोन की समस्या से बचे रहना चाहते हैं, तो चॉकलेट से उचित दूरी बना लें।

अधिक चाय का सेवन तो वैसे ही बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देता है, वहीं ये पथरी का भी कारण बनता है। इसलिए अगर आपको पहले से स्टोन की समस्या है तो चाय का सेवन कम से कम करें क्योंकि ये पथरी का साइज बढ़ा सकता है।

नॉनवेज के अधिक सेवन से भी स्टोन का खतरा होता है, दरअसल मांस, मछली और अंडे में काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है, जो कि किडनी में प्यूरीन की मात्रा को बढ़ाता है और प्यूरीन की मात्रा बढ़ने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है, जिससे कि पथरी बनती है। इसलिए नॉनवेज का शौक रखने वाले लोगों का इसका सेवन कम से कम ही करना चाहिए।

आमतोर पर चुकंदर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, पर आवश्यकता से अधिक सेवन किसी भी चीज का खतरनाक हो सकता है, वही हाल चुकंदर का भी है, इसका अधिक सेवन किडनी स्टोन का कारण बनता है।