अंडे खाने के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होगें, प्रोटीन के मुख्य स्त्रोत के रूप अंडा बेहद पौष्टिक आहार माना जाता है, ऐसे में सेहत बनाने के लिए इसका सेवन करना मददगार साबित होता है, वैसे आज हम आपको अंडे के सेवन के फायदे नहीं बताने जा रहे हैं बल्कि इसके छिलकों के बेहतर इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां, वही छिलके जिन्हें आप बेकार समझ डस्टबिन में डाल देते हैं, पर आज हम इन छिलको के जो फायदे आपको बताने जा रहे हैं, उसे जानने के बाद आप इसे फेंकना तो भूल ही जाएंगे । तो चलिए जानते हैं, अडें के छिलकों के इस्तेमाल के बारे में..

महिलाएं चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ना जाने कौन-कौन से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जिससे अक्सर उन्हें साइड इफैक्ट का सामना भी करना पड़ता है। पर आज हम अंडे के छिलके के इस्तेमाल से खूबसूरती निखारने के वो उपाय बताने जा रहे हैं जो कि कारगर होने के साथ पूरी तरह सुरक्षित हैं.. जैसे कि

स्किन की ड्राइनेस दूर करने के लिए अंडे के छिलकों को अच्छे से पीस लें और फिर इसमें एलोवेरा जेल में मिक्स करके इसे 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धुल लें.. इससे त्वचा की खोई हुई नमी वापस आ जाती है और चेहरे पर प्राकृतिक निखार दिखता है।

अंडे के छिलकों का बारीक पाउडर बना ले और फिर उसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर रख लें। हफ्ते में इस पेस्ट को 2-3 बार चेहरे पर इस्तेमाल करें पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे की डलनेस दूर हो जाती है और चेहरा ग्लोइंग बन जाता है।

वहीं अगर आप चेहरे के जिद्दी दाग-धब्बे और झाइयों से परेशान हैं तो इसके लिए अंडे के छिलके के पाउडर में सिरका मिलाकर चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाए और फिर धुल लें, इससे आपका चेहरे कुछ ही दिनों में बेदाग हो जाएगा।

अगर आपकी स्किन इंफेक्शन हो गई है तो इसे दूर करने के लिए अंडे के छिलके के पाउडर में नींबू का रस और सेब के सिरके को मिलाकर उसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करें, इससे स्किन इंफेक्शन पूरी तरह दूर हो जाएगी।

अंडे का छिलके का इस्तेमाल कर घर-आंगन से कीड़े मकौड़े भी दूर भगाए जा सकते हैं।इसके लिए आप घर के कोने में अंडे के छिलके डाल दें। वहीं सब्जियों और फलों को कीड़ा लगने से बचाने के लिए भी अंडे के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए अंडे के छिलके तोड़कर सब्जियों के आसपास रख दें, जिससे कीड़े हमेशा दूर रहेंगे।

वहीं कपड़ों की चमक बरकरार रखने के लिए भी अंडे के छिलके प्रयोग में लाए जा सकते हैं, इसके लिए एक छोटी बाल्टी में लगभग दो चम्मच अंडों के छिल्कों का पाउडर डालकर उसे रातभर के लिए रख दें। फिर अगले दिन इसी पानी से कपड़ों को धोएं, आप पाएंगे कि उनमें पहले जैसे चमक आ जाएगी।