रात को सोने से पहले हर बच्चे को उसकी मम्मी जबरदस्ती दूध पिलाती है। बच्चे को मम्मी की यह आदत भले ही बुरी लगती हो, लेकिन मम्मी को पता होता है कि दूध उसके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है। दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करता है। इसके साथ ही दूध के नियमित सेवन से कई शारीरिक बीमारियाँ भी दूर रहती हैं।

दूध से होता है फेट साफ़:

बच्चों से लेकर बूढों तक के लिए दूध काफी फायदेमंद होता है। दूध पेट साफ़ रखने में भी काफी सहायक होता है। दूध का सेवन जितना अच्छा होता है, उतना ही बुरा असर खाने की कुछ चीजों के साथ इसका सेवन करने पर होता है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके साथ भूलकर भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता है।

इन चीजों के साथ नहीं करना चाहिए दूध का सेवन:

*- उड़द की दाल:

ज्यादातर लोग दूध का सेवन रात के समय करते हैं। अगर घर में दाल बनी हो और वह दाल उड़द की हो तो खाने के बाद दूध कभी नहीं पीना चाहिए। इसे पचने में काफी समय लगता है। उड़द की दाल के साथ दूध का सेवन करने पर पेट सम्बन्धी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

*- नमकीन चीज के साथ:

कुछ लोग दूध पीते समय साथ में कोई नमकीन चीज या बिस्किट खा लेते हैं। ऐसा करने से दूध से मिलने वाले पोषक तत्वों में कमी हो जाती है। साथ ही अगर आप दूध के साथ नमकीन चीजों का हमेशा सेवन करते हैं तो आपको स्किन सम्बन्धी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

*- प्याज:

दूध पीने से पहले या तुरंत बाद अगर प्याज का सेवन किया जाए तो त्वचा सम्बन्धी इन्फैक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। दाद-खाज और खुजली जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

*- अधिक मिर्च-मसाले वाला खाना:

जिस दिन अधिक मिर्च-मसाले वाला खाना खाएं, उस दिन इसके तुरंत बाद दूध ना पिएं। ऐसा करने से पेट की पाचन क्षमता कमजोर हो जाती है और पेट में गैस की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

*- मछली:

मछली खाने के बाद भूलकर भी दूध या दूध से बने किसी पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए। मछली खाने के बाद दूध खाने से त्वचा पर सफ़ेद दाग पड़ जाते हैं।

*- दही या निम्बू:

दूध पीने के बाद दही, निम्बू या अन्य किसी भी खट्टी चीज का सेवन करने से बदहजमी की समस्या हो जाती है। ऐसा करने से पेट में दूध जाकर फट जाता है और एसिडिटी, उल्टी या मतली जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

*- केला:

केला के साथ दूध का सेवन काफी फायदेमंद बताया गया है। लेकिन इसका सेवन आपके लिए उस समय घातक हो जाता है जब आप कफ़ की समस्या से पीड़ित होते हैं। ऐसे में दोनों का सेवन एक साथ करने से बचें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here